टिक टॉक की भारत में फिर से दस्तक देने की तैयारी

gif;base64,R0lGODdhAQABAPAAAMPDwwAAACwAAAAAAQABAAACAkQBADs=

आखिर है क्या टिक टॉक  ?

सबके दिमाग में यह सवाल जरूर आता होगा कि क्या टिक टॉक वापस आ सकता है? टिक टॉक एक सोशल मीडिया एप्लीकेशन है। जो  टैलेंट शो करने वाले प्लेटफॉर्म की तरह काम करता है। हमारे देश में ऐसे कई लोग हैं जिन को यह मौका नहीं मिलता कि वह प्लेटफॉर्म पर अपना हुनर दिखा पाए ।यूज़र के लिए यह ऐप किसी बड़े प्लेटफॉर्म से कम नहीं था।केवल 15 सेकंड के वीडियो बनाकर आप अपने फैमिली फ़्रेंड के साथ उसे शेयर कर सकते थे।लेकिन 59 चाइनीस ऐप बंद करने की घोषणा के बाद टिक टॉक भी इस लिस्ट में शामिल था जिसके चलते भारत ने टिक टॉक  बैन कर दिया । इस खबर के बाद कई लोगों के रिएक्शन सामने आए जो टिक टॉक यूज़र थे उन्हें इस बात से नाराज़गी थी लेकिन वहीं कुछ ऐसे टिकटोक यूज़र ऐसे भी थे जो देश के लिए टिक टॉक को क़ुर्बान कर गए।

आखिर कहां से आया यह टिक टॉक ?

यह सवाल सबके मन में आता होगा ‘कि इतना पॉपुलर ऐप आखिर आया तो आया कहां से ? बाइट डांस इसके स्वामित्व वाली कंपनी ने 2016 में इस एप्लिकेशन को लांच किया यह एक चीनी एप्लिकेशन था । लेकिन साल 2018 में इसकी लोकप्रियता इतनी बढ़ती गई कि 2018 में अमेरिका में सबसे ज्यादा डाउनलोड करने वाला ऐप बना लेकिन इसकी लोकप्रियता आसमान तब छू गई जब इसने भारत में दस्तक दी।भारत में टिक टॉक बेस्ट ऐप में गिना जाता था । खास बात यह थी कि इसके पास इतनी भाषाओं के विकल्प थे । अगर कोई पढ़ा-लिखा ना हो तो वह अपनी मातृभाषा में इस ऐप का उपयोग कर सकता था। इसको उपयोग करना बहुत आसान था।एक रिपोर्ट में सामने आया था कि भारत में टिक टॉक के डाउनलोडर्स का आंकड़ा लगभग 100 मिलियन से ज्यादा है। हर महीने कम से कम 20 मिलियन भारतीय टिकटोक यूज करते थे। टिक टॉक की लोकप्रियता इसलिए सबसे ज्यादा थी कि छोटे शहरों और गांव के लोग इस ऐप को ज्यादा यूज करते थे। टिकटों की खास बात यह थी कि इसमें कोई भी तब कंडीशन नहीं थी आप जिस भी अवस्था में हो आप वीडियो बनाकर लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं।  बच्चों से लेकर बूढ़े तक सब पर टिक टॉक का भूत सवार था।

“आम लोग ही नहीं इसके अलावा कई चर्चित सेलिब्रिटीज चेहरे भी टिक टॉक का यूज करने से पीछे नहीं हटे कई बॉलीवुड सितारों ने टिक टॉक पर अपना हाथ आज़माया” जैसे:-  जैकलिन फर्नांडीस, नेहा कक्कड़, टाइगर श्रॉफ़ , श्रद्धा कपूर, शिल्पा शेट्टी आदि।

आखिर क्यों इतना चर्चा में टिक टॉक ?

टिक टॉक की चर्चा में आने का दूसरा कारण यह था ‘ कि इसमें कला भी थी और मुनाफ़ा भी , साथ ही साथ नाम भी टिकटोक स्टार किसी सेलिब्रिटी से कम नहीं हांके जाते  थे’ लोगों की शोहरत और आमदनी का एक जरिया था टिक टॉक। कई ऐसे लोग थे जिन्हें कभी कोई जानता नहीं था । उन्होंने टिक टॉक पर आकर इतना नाम कमाया साथ ही साथ बड़ी-बड़ी इंडस्ट्रीज़ में काम करने का ऑफर भी पाया।

किसी ने सच ही कहा है एक सिक्के के दो पहलू ( good Face vs bad face):-

यह बात टिक टॉक पर बिल्कुल लागू होती है । टिक टॉक पर कई टर्म और कंडीशन का उल्लेख किया गया था। उसमें साफ-साफ लिखा था कि 13 साल से उम्र के ऊपर के बच्चे टिक टॉक यूज कर सकते हैं । लेकिन इस बात का कहीं भी पालन होता नहीं दिखा बल्कि इसका उल्टा ही हुआ टिक टॉक पर सबसे ज्यादा नाम कमाने वाले 13 साल की उम्र से कम के बच्चे थे। टिक टॉक में कोई भी प्राइवेसी की कोई खास सुविधा नहीं थी। टिकटोक अकाउंट यूज़र को टिकटोक अकाउंट डिलीट करने के लिए टिक टॉक से परमिशन लेनी पड़ती थी। कई ऐसे किसी भी सामने आए जिसके चलते कम उम्र के बच्चों ने गलत कदम उठाए। टिक टॉप एडल्ट कंटेंट से भरा पड़ा है उस पर ना तो कोई पाबंदी है ना ही कोई रोक, कोई भी इन कंटेंट्स को खुलेआम देख सकता है।शायद इसी वजह से इस ऐप को यूज करने की तादाद लोगों की ज्यादा थी।टिक टॉक पर नाम कमाने की जद्दोजहद में कई लोगों ने अपनी जिंदगी बर्बाद कर दी लोग इसमें इतनी मगन हो गए इस ऐप के इतने आदी हो गए कि वे भूल गए है ‘ बाहर की भी कोई दुनिया है’ इसके चलते कई लोगों ने सुसाइड भी किया, कई लोग उत्पीड़न का भी शिकार हुए जिस पर किसी भी प्रकार की कोई कार्यवाही नहीं की गई । शायद टिक टॉक बंद करने की यह दूसरी वजह थी।

क्या टिक टॉक वापस आ सकता है ?

हां यह उम्मीद की जा रही है कि इतनी लंबी तादाद में इसके यूज़र हैं इसका मुनाफ़ा कहीं ना कहीं भारत को भी मिले सकता है,  क्यों ना टिक टॉक को भारत में वापस लाया जाए।माइक्रोसॉफ्ट टिकटॉके ग्लोबल बिज़नेस को खरीदने की तैयारी में है। इसमें टिकटॉक का इंडिया ऑपरेशन भी शामिल है। अगर यह डील हो जाती है तो भारत में दोबारा टिकटॉक शुरू हो सकता है।टिकटॉक इंडिया बिज़नेस की वेल्यू 10 अरब डॉलर के करीब मानी जा रही है। हो सकता है यह खुशख़बरी जल्द ही सुनने मिले। अब यह सरकार निश्चित करेगी कि देश के हित में क्या है?