तुर्की की फर्स्ट लेडी से आमिर खान की मुलाकात पर क्यों उठ रहे सवाल ? जानिए पूरी बात

gif;base64,R0lGODdhAQABAPAAAMPDwwAAACwAAAAAAQABAAACAkQBADs=

पुरे सोशल मीडिया पर या तो सुशांत सिंह राजपूत को लेकर खबरें हैं या आमिर खान की मुलाकात  जब तुर्की की फर्स्ट लेडी से हुई उस पर, बॉलीवुड की इन सारी अवस्थाओं को देखकर लगता है, कि बॉलीवुड को किसी की नजर लग गई है। आए दिन कोई ना कोई नया किस्सा सामने आता ही है। अभी कुछ वक्त पहले सड़क 2 के ट्रेलर को सबसे ज्यादा डिसलाइक मिले लगभग 11 मिलीयन। यह मामला शांत होता उससे पहले ही आमिर खान सोशल मीडिया पर बुरी तरीके से ट्रॉल हो गए। सोमवार से इस मुद्दे पर बहस छिड़ी हुई है। आम जनता के साथ-साथ नेता भी इस मुद्दे पर बोलने लगे। यह मामला तब से शुरू हुआ जब तुर्की की फर्स्ट लेडी ने ट्विटर पर आमिर खान के संग अपनी फोटो शेयर की। उन्होंने फोटो के साथ कैप्शन में लिखा ,’ मुझे बहुत खुशी हुई कि मैं आमिर खान से मिली। मुझे यह जानकर खुशी हुई कि आप अपनी आने वाली फिल्म,’लाल सिंह चड्ढा’ के कुछ दृश्य तुर्की में शूट करेंगे। इतना सुनकर शायद आपको मामला समझ आ गया होगा।

तुर्की महिला ‘एमीन एर्दोगन’ और आमिर खान की मुलाकात पर उठने वाले सवालों की कुछ खास वजह :-

1- इनकी मुलाकात पर उठने वाले कारण मैं सबसे बड़ा कारण है। तुर्की और हिंदुस्तान के रिश्ते तुर्की कभी भी भारत का साथ नहीं देता , बल्कि भारत से नफरत करता है। तुर्की के राष्ट्रपति अक्सर भारत के खिलाफ बयान देने के लिए जाने जाते। अभी हाल फिलहाल जम्मू कश्मीर में आर्टिकल 370 को हटाए जाने को लेकर तुर्की ने जम्मू कश्मीर का समर्थन किया। और भारत के खिलाफ विरोध भी किया।

2- भारत के खिलाफ किसी भी जंग में तुर्की भारत के दुश्मनों का साथ देता है।तुर्की ने  पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान और राष्ट्रपति आरिफ अल्वी से कहा कि हम भारत के खिलाफ प्रदर्शन करेंगे और आप का समर्थन करेंगे। यह सारी बातें यही दर्शाती हैं कि भारत और तुर्की के रिश्ते काफी खराब है और उस बीच आमिर का तुर्की जाना विरोध का कारण बना।

कब हुआ सोशल मीडिया पर आमिर खान के खिलाफ ट्रोलिंग का किस्सा ?

तुर्की की महिला ‘एमीन एर्दोगन’ने जब अमीर खान के संग ये तस्वीरें ट्विटर पर सांझा की तब आमिर खान की फैंस इसे देखकर भड़क गए और उन्होंने पोस्ट पर विरोध कमेंट करना शुरू कर दिया। एक यूजर ने कहा, ‘आमिर खान शेम ऑन यू’ वही दूसरे यूजर का कहना था’कि आमिर खान दोनों देशों के रिश्ते के बारे में जानते हैं तो उनका वहां जाना ठीक नहीं था।

इस विरोध प्रदर्शन में बीजेपी नेता, अभिनेता, और बीएचपी भी शामिल।

इस मामले में बीजेपी नेता ‘उमा भारती’ कहा ,’मैं आमिर खान को नसीहत देती हूं कि उनका वहां जाना बहुत ‘शर्मनाक और दुखद’ था। वह बहुत अच्छे कलाकार हैं और मुझे पसंद भी हैं लेकिन मेरा देश मेरे लिए सबसे पहले हैं। उसके खिलाफ कोई जाए तो वह मुझे पसंद नहीं यह जानते हुए कि हमारे देश और तुर्की के संबंध कैसे हैं,उन्हें याद रखना चाहिए कि देश की अस्मिता के मामले में आप कोई लिबर्टी नहीं ले सकते हैं।’

बॉलीवुड क्वीन इस तरीके के विरोध प्रदर्शन में सर्वश्रेष्ठ रहती हैं । वह किसी भी क्षेत्र में आवाज उठाने से पीछे नहीं हटती। कंगना रनौत की टीम ने ट्विटर पर ट्वीट करते हुए कहा,’आमिर खान के बच्चों को तो केवल इस्लाम का पालन करना आता है। साथ ही साथ आमिर खान का एक पुराना इंटरव्यू जिसमें वह अपनी निजी जिंदगी के बारे में बता रहे हैं उसका लिंक भी शेयर किया। उस इंटरव्यू में आमिर खान कह रहे हैं, ‘उनके बच्चे हिंदू होने के बाद भी इस्लाम का पालन करेंगे।इस बात पर कंगना ने आमिर खान के सेक्लुरिज्म पर सवाल उठाया । साथ ही साथ यह भी लिखा “हिंदू +मुस्लिम= मुस्लिम ये तो कट्टरपंथी हुई। शादी का मतलब केवल जीन और संस्कृतियों का नहीं बल्कि धर्म का भी होता है। अगर बच्चों को अल्लाह की इबादत करना सिखाया है तो कृष्ण के भजन भी सिखाने चाहिए। और आमिर खान से सवाल करते हुए कहा “यही धर्मनिरपेक्षता है”।दरअसल ये हिंदू मुसलमान की बात इसलिए कही जा रही है ‘क्योंकि आमिर खान की पत्नी हिंदू हैं और आमिर खान मुस्लिम और उन्होंने अपने बच्चों की परवरिश बिल्कुल मुस्लिम धर्म के अनुसार करी है’।

इसी विवाद में वीएचपी ने आमिर खान से यह सवाल किया,’किसी भी अभिनेता को अपने हित के लिएराष्ट्र हित के खिलाफ नहीं जाना चाहिए ना ही राष्ट्रीय हितों को परवान चढ़ाने में जुट जाना चाहिए।

इन सबके साथ ही ‘द प्रिंट’ के लेखक अभिजीत अय्यर मित्रा ने ट्विटर पर लिखा कि आमिर खान ने इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाकात करने से तो इनकार कर दिया था, लेकिन वो ऐसे आदमी के साथ मस्ती कर रहे हैं जो ISIS और अलकायदा जैसे आतंकवादी संगठनों का समर्थन करता है।इसपर कई यूजर ने टिपपणी दी ,एक ने कहा आमिर खान पक्के कट्टर मुस्लिम है।

आखिर क्या वजह थी, जो आमिर खान तुर्की गए ?

 आमिर खान अपनी आने वाली फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ के सिलसिले में तुर्की गए। इस फिल्म के कुछ ऐसे दृश्य जो तुर्की में शूट होंगे। जब आमिर खान ने तुर्की की फर्स्ट लेडी , राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन की पत्नी एमीन एर्दोगन से मुलाकात की तो उन्होंने मुलाकात के दौरान की कुछ तस्वीरें ट्विटर अकाउंट पर शेयर की जिस पर विरोध और बहस का सिलसिला चालू हो गया।

फिल्म से जुड़ी एक खास बात, यह फिल्म 1994 में आई हॉलीवुड फिल्म ‘फॉरेस्ट गंप’ की रीमेक है। पहले यह फिल्म इसी साल दिसंबर के महीने में रिलीज होने वाली थी लेकिन करोना काल के चलते अब यह फिल्म 2021 में रिलीज होगी।