पंकज त्रिपाठी ने जन्मदिन के दिन बताएं जिंदगी के कई राज,46 हजार से की मुंबई में शुरुआत बनाया नाम और पहचान

gif;base64,R0lGODdhAQABAPAAAMPDwwAAACwAAAAAAQABAAACAkQBADs=

बॉलीवुड के जाने-माने अभिनेता पंकज त्रिपाठी का जन्म 5 सितंबर को होता है.जन्मदिन की खास मौके पर उन्होंने अपनी जिंदगी के कई ऐसे हालातों से रूबरू कराया जिसके कारण बॉलीवुड इंडस्ट्री में उनका नाम है उन्होंने कई हिट फिल्में की कई वेब सीरीज की जो लोगों को बेहद पसंद आती है। आज के समय में पंकज त्रिपाठी बॉलीवुड का जाना माना चेहरा है। उन्होंने फिल्मी पर्दे पर कई ऐसे किरदार निभाए हैं जिसे लोग बेहद पसंद करते हैं।लेकिन इतना नाम कमाने के लिए उन्होंने अपनी जिंदगी में काफी संघर्ष किया जिससे लोग वाकिफ नहीं है जन्मदिन के खास मौके पर उन्होंने संघर्ष की कहानी कुछ यूं बयां की,

पंकज त्रिपाठी का जन्म बिहार के गोपालगंज जिले के बेलसंद गांव में हुआ। उन्हें शुरू से ही अभिनय करने का शौक था इसलिए उन्होंने अपनी कला का प्रदर्शन अपने गांव से शुरू किया, गांव के छोटे-छोटे नाटकों में उन्होंने अभिनय करना शुरू किया वह गांव के नाटकों में लड़की बनकर लोगों को खूब रिझाते। फिल्मी दुनिया में आने का इतना जुनून था किथिएटर से जुड़े रहने के लिए वह रात के वक्त में होटल में काम किया करते थे लगभग 2 साल तक उन्होंने यह काम जारी रखा क्योंकि उनके पिता को अभिनय पसंद नहीं था उसके लिए वह पंकज त्रिपाठी को पैसे नहीं देते थे। अभिनय से जुड़े रहने के लिए बदल त्रिपाठी ने होटल में काम किया। पंकज त्रिपाठी ने कॉलेज समय में पॉलिटिक्स में खूब रंग जमाया उन्होंने हिंदी से ग्रेजुएशन किया साथ ही, भाजपा की छात्र संगठन एबीवीपी का हिस्सा थे। एक बार आंदोलन के दौरान उन्हें जेल भी जाना पड़ा था उस दौरान में लगभग 1 हफ्ते तक जेल में रहे। पंकज त्रिपाठी के सफर की शुरुआत नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से हुई उन्होंने अपना करियर यहीं से शुरू किया।

उन्होंने साल 2004 में नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से अपने अभिनय का आरंभ किया अभिनय की पढ़ाई पूरी होते ही वह सपनों की नगरी मुंबई में आ गए। मुंबई आने के लिए उनके पास केवल 46000 रुपए थे। और कुछ दिनों बाद उनकी जेब में केवल ₹10000 बचे, उस दिन तारीख 25 दिसंबर थी पंकज त्रिपाठी ने कहा यह दिन तारीख में कभी नहीं भूल सकता।25 दिसंबर पंकज त्रिपाठी की पत्नी का जन्मदिन होता है उन्होंने बताया मैं यह दिन इसलिए भी नहीं भूल सकता क्योंकि मेरी पत्नी के जन्मदिन के लिए ना तो मेरे पास केक के पैसे थे, ना ही तोहफे के यह मेरे जिंदगी के वह दिन थे जो मैं कभी नहीं भूल सकता। पंकज त्रिपाठी ने पहली फिल्म 2004 रन में काम किया इस फिल्म में उन्हें छोटा रोल दिया गया उसके बाद उन्होंने कई फिल्मों में छोटी-छोटी किरदार निभाए और अपने करियर को बनाते रहे। उनकी जिंदगी में टर्निंग प्वाइंट तब आया जब उन्होंने 2012 फिल्म गैंग्स ऑफ वासेपुर में काम किया। इस फिल्म में उनके किरदार का नाम सुल्तान कुरेशी था जिसे लोगों ने खूब सराहा।इस फिल्म ने उन्हें रातों रात स्टार बना दिया उसके बाद वह कई वेब सीरीज में नजर आए, विलेन के किरदार में उन्हें लोगों ने खूब पसंद किया। वेब सीरीज मिर्जापुर और सैक्रेड गेम मैं उनका किरदार काबिले तारीफ रहा जल्द ही मिर्जापुर 2 में भी नजर आएंगे।