महेंद्र सिंह धोनी के संन्यास पर याद आए सुशांत सिंह राजपूत, (M.S Dhoni:The untold story)

gif;base64,R0lGODdhAQABAPAAAMPDwwAAACwAAAAAAQABAAACAkQBADs=

सुशांत सिंह राजपूत केस को लेकर तो चर्चा का विषय है ही साथ ही साथ उनके फैंस उनके अभिनय को देखकर भावुक हो जाते हैं। 15 अगस्त को क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट के जरिए इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान किया, उन्होंने कहा ‘आप लोगों के प्यार और सहयोग के लिए धन्यवाद शाम 7:29 बजे मुझे रिटायर समझा जाए’ यह खबर सुनकर उनके कुछ फैंस उदास हुए और कुछ फैंस ने इस बात पर दिवगंत तभी अभीनेता सुशांत सिंह राजपूत का जिक्र किया।

माही के क्रिक्रेट सन्यास से सुशांत का क्या रिश्ता ?

महेंद्र सिंह धोनी के संन्यास से सुशांत सिंह राजपूत को याद करने की एक खास वजह है, माही की बायोपिक ‘एम एस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी’ जिसमें सुशांत सिंह राजपूत ने धोनी का किरदार निभाया। 30 सितंबर 2016 को निर्देशक नीरज पांडे ने इस फिल्म को दुनिया के सामने पेश किया,इस बॉयपिक को खास बात ये थी,की सुशांत को अपने किरदार में देख महेंद्र सिंह धोनी आश्चर्यचकित रह गए, जो सुशांत ने मीडिया से कहा कि वह इस बायोपिक के दौरान सचमुच एम एस धोनी बन गए तो यह कोई मामूली बात नहीं थी, लगभग 150 दिन लगे सुशांत सिंह राजपूत को महेंद्र सिंह धोनी बनने में। सुशांत सिंह राजपूत ने धोनी का मशहूर हेलीकॉप्टर शॉट खेलना सीखा लेकिन जब वह हेलीकॉप्टर शॉट महेंद्र सिंह धोनी ने सुशांत को करते देखा तो वह खुद को कहने से रोक नहीं पाए ‘शायद इतना अच्छा हेलीकॉप्टर शॉट मैं भी नहीं खेलता जितना तुमने खेला’ महेंद्र सिंह धोनी बनने के लिए उन्हें टीम इंडिया के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज किरण मोरे ने मदद की सुशांत सिंह राजपूत ने महेंद्र सिंह धोनी को बखूबी मैच किया उनके हेयर स्टाइल उनका कूल माइंडसेट उनकी चाल उनका अंदाज यहां तक कि उनके जैसा खेलने का तरीका। सुशांत सिंह राजपूत ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा था ‘धोनी सही समय पर रिटायरमेंट का फैसला लेंगे उन्होंने बहुत वक्त तक हमारे देश की सेवा की है और हमारे देश का नाम ऊंचा किया है तो मेरा मानना है कि संन्यास के बारे में फैसला लेना सिर्फ उनका हक होना चाहिए ‘ शायद इन्हीं शब्दों की वजह से शनिवार शाम इंटरनेशनल क्रिकेट को महेंद्र सिंह धोनी ने अलविदा कह दिया इस बात पर सबको सुशांत सिंह राजपूत की बात याद आ गई।

‘एम एस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी’ की कहानी :-

कहानी शुरू होती है साल 2011 के विश्व कप फाइनल से फिर फिल्म फ्लैशबैक में चली जाती है ।जहां माही फुटबॉल के गोलकीपर से क्रिकेट का विकेट कीपर बनने की कोशिश करते हैं । एक वाटर पंप ऑपरेटर का बेटा पढ़ाई से ज्यादा खेल में दिलचस्पी दिखाता है। और कैसे हो लोकल लेवल से खेलकर रेलवे की नौकरी तक पहुंचते हैं। इस कहानी में सिर्फ क्रिकेट ही नहीं बल्कि उनके निजी जीवन का भी जिक्र है, जिंदगी के पहले प्यार को वह कैसे खो देते हैं, उनकी जिंदगी में दोबारा प्यार कैसे आता है ।इसको भी दर्शाया गया फिल्म में सुशांत के अलावा सुशांत के पिता का किरदार निभाने वाले अनुपम खेर कियार आडवाणी, दिशा पाटनी आदि है। फिल्म में एक बड़ी बहन और भाई का रिश्ता बहुत बारीकी से दिखाया गया है ,कैसे एक बड़ी बहन अपने भाई के सपने पूरे करने में मदद करती है। इस फिल्म ने पर्दे पर आने के बाद 3 दिन मैं 60 करोड़ से ज्यादा की कमाई की।

इस फिल्म को करने के दौरान सुशांत ने धोनी की जिंदगी बड़ी प्रेरणादायक है यह कहा उनका कहना था कि माही और मेरी जिंदगी एक समान है जितनी मेहनत उन्होंने अपने सपने के लिए कि ठीक वैसे ही मैंने भी अपने सपने के लिए की, एक छोटे से बिहार की गांव से आया हुआ लड़का जिसने बीच में ही अपनी पढ़ाई छोड़ मुंबई का सफर तय किया और इतना बड़ा मुकाम हासिल किया लेकिन ऊपर वाले ने उन्हें बहुत जल्दी अपने पास बुला लिया । गौरतलब है कि सुशांत सिंह राजपूत अब इस दुनिया में नहीं है 14 जून 2020 को उनका शव उनके फ्लैट से मिला, सुशांत सिंह राजपूत के पिता ने सुशांत की गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती के खिलाफ एफ आई आर दर्ज करवाई है इसके अलावा सुशांत के फैंस सीबीआई जांच की मांग कर रहे हैं अभी इस मामले की जांच जारी है।

क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी की कुछ खास बातें :-

1- महेंद्र सिंह धोनी का जन्म झारखंड एक राजपूत परिवार में हुआ था। माही ने क्रिकेट करियर में कई रिकॉर्ड तोड़े उन्होंने 22 टेस्ट जीतकर सौरभ गांगुली को पछाड़कर उनसे बेहतर कप्तान कहलाए, उन्हें क्रिकेट बहुत पसंद था उसके अलावा उनका मन बैडमिंटन और फुटबॉल में ज्यादा लगता था। जब उनके कोच ने एक मैच खेलने के लिए उन्हें भेजा तब उनकी विकेटकीपिंग कई लोगों को पसंद आई और उनकी वाहा वाही हुई।

2- जब महेंद्र सिंह धोनी अंडर-19 क्रिकेट टीम का हिस्सा बने थे तब उनकी टीम पंजाब के खिलाफ हार गई लेकिन उनका प्रदर्शन लोगों ने खूब सराहा, इसी को देख कर उन्हें रेलवे में टिकट कलेक्टर की नौकरी मिली, परिवार की मदद के लिए 2001 से 2003 तक उन्होंने यह नौकरी करें उसके बाद उनका सिलेक्शन इंडिया टीम में हो गया और उसके बाद उन्होंने जो कर दिखाया वह सब के आगे हैं, वह सब के लिए एक मिसाल बन जाए।

3- महेंद्र सिंह धोनी का नाम लिया जाए तो उनके हेलीकॉप्टर शॉट की चर्चा जरूर होती है। उनका यह शार्ट जितना आसान दिखता है उतना आसान है नहीं सुशांत सिंह राजपूत को यह शार्ट सीखने के लिए लगभग 140 दिन लगे थे।

4- महेंद्र सिंह धोनी का हेयर स्टाइल उस समय काफी चर्चा में था और लोग इसे देखकर खुद भी कॉपी करते थे। महेंद्र सिंह धोनी ने एक इंटरव्यू में कहा था उन्होंने ऐसा हेयर स्टाइल जॉन अब्राहम की तरह दिखने के लिए किया है लेकिन उनकी वाइफ साक्षी के कहने पर उन्होंने अपना हेयर स्टाइल बदल दिया।

5-महेंद्र सिंह धोनी दुनिया में सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाले क्रिकेटर रहे दुनिया के टॉप 100 एथलीट में से 31 वें स्थान पर। महेंद्र सिंह धोनी की सालाना कमाई लगभग 190 करोड रुपए बताई जाती है।

6-धोनी को मोटरसाइकिल का बहुत शौक है उनके पास बाइकों की एक पुरानी लिस्ट है महेंद्र सिंह धोनी के पास 23 लाख करोड रुपए वाली बाइक्स का कलेक्शन है।

7- महेंद्र सिंह धोनी पद्म भूषण, पद्मश्री और राजीव गांधी खेल रतन पुरस्कार से सम्मानित है।

8- महेंद्र सिंह धोनी 25 बड़े ब्रांड का विज्ञापन कर रहे हैं अभिनेता शाहरुख खान के बाद वह सबसे ज्यादा ऐड करने वाले शक्स है।

9-धोनी ने T-20 क्रिकेट में फरवरी 2018 में विकेटकीपर द्वारा सबसे ज्यादा कैच लेने का विश्व रिकॉर्ड बनाया था। धोनी ने कप्तान के रूप में सबसे ज्यादा इंटरनेशनल छक्के मारे। ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग और एलन बॉर्डर के बाद 100 से अधिक एकदिवसीय मैच जीतने वाले विश्व क्रिकेट में धोनी तीसरे कप्तान।

10- 15 अगस्त 2020 महेंद्र सिंह धोनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया।